चयन प्रक्रिया

​​​

पाठ्यक्रम

क्रमांक वर्ग पाठ्यक्रम
1. 5वीं पास 5वीं कक्षा तक का सामान्य ज्ञान व मानसिक योग्यता
2. 10वीं पास 10वीं कक्षा तक का सामान्य ज्ञान व मानसिक योग्यता
3. 12वीं पास 12वीं कक्षा तक का सामान्य ज्ञान व मानसिक योग्यता
4. स्नातक स्नातक स्तर का सामान्य ज्ञान व मानसिक योग्यता

प्रारूप

‘सबल भारत परीक्षा’ वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा और नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रश्न-पत्र हल करने के लिए अभ्यर्थी को एक घंटे (60 मिनट) का समय मिलेगा। परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी 100 प्रश्न ‘सबल भारत एंड्रायड एप’ में दिए गए ‘प्रश्न बैंक’ में से ही आएंगे। ‘सबल भारत एंड्रायड एप’ के ‘प्रश्न बैंक’ में सामान्य ज्ञान व मानसिक योग्यता के 10,000+ प्रश्नों का संग्रह हैै। ‘सबल भारत एंड्रायड एप’ गूगल प्ले स्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

‘सबल भारत कार्यक्रम’ की आवासीय, छात्रवृत्ति व रोजगार श्रेणी में ‘सबल भारत परीक्षा’ में प्राप्त होने वाले अंकों से मैरिट लिस्ट बनाकर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। वहीं, खेल प्रतिभा श्रेणी में सबल भारत परीक्षा में प्राप्त होने वाले अंकों से मैरिट लिस्ट बनाई जाएगी तत्पश्चात ट्रस्ट की ओर से मनोनीत खेल विशेषज्ञों की समिति द्वारा खिलाडिय़ों के खेल कौशल की प्रायोगिक परीक्षा ली जाएगी। सबल भारत परीक्षा व प्रायोगिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मैरिट लिस्ट बनाकर खिलाडिय़ों का चयन किया जाएगा।

परीक्षा परिणाम

‘सबल भारत परीक्षा’ का परिणाम परीक्षा होने के एक महीने बाद घोषित किया जाएगा। परिणाम वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। साथ ही सभी सफल अभ्यर्थियों को मोबाइल पर एसएमएस करके भी परिणाम की सूचना दी जाएगी।

परीक्षा केंद्र

अखिल भारतीय स्तर आयोजित होने वाली ‘सबल भारत परीक्षा’ देश के सभी प्रमुख शहरों में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा की तिथि

‘सबल भारत परीक्षा’ के द्वितीय चरण की तिथि आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने के दो महीने के बाद घोषित की जाएगी। आवेदन करने की तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी।

आवेदन कैसे करें?

आवेदन फॉर्म की सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरें। फॉर्म भरने के पश्चात स्वत: ही एक ‘सबल आईडी नंबर’ जेनरेट होगा। ‘सबल भारत परीक्षा’ के लिए www.sabalbharat.in से प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने के लिए इस ‘यूनीक आईडी नंबर’ को सुरक्षित रखें। फॉर्म भरने के पश्चात या तो ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से आवेदन का शुल्क जमा करवाएं अथवा बैंक चालान का प्रिंट आउट लें और संबंधित बैंक में आवेदन शुल्क जमा कराएं।

आवेदन शुल्क

आवेदन का शुल्क 560 रुपये (पंजीकरण शुल्क, परीक्षा शुल्क व बैंक फीस सहित) है। अभ्यर्थी को यह शुल्क भारतीय स्टेट बैंक में चालान द्वारा अथवा ऑनलाइन जमा करना होगा। यह राशि नॉन रिफंडेबल होगी।